Teraflop (TFLOP) क्या है?

Teraflop (TFLOP) क्या है?

Teraflop एक माप है कि एक सिस्टम प्रति सेकंड प्रदर्शन करने में कितना सक्षम है। TFLOP का full form Teraflop है जो एक टेराफ्लॉप प्रति सेकंड अरबों की गणना करता है।

कंप्यूटर का प्रदर्शन आसानी से मात्रात्मक नहीं है। एक PC जो एक कार्य में बहुत अच्छा है, वह दूसरे कार्य पर औसत हो सकता है, जबकि आज के एक डेस्कटॉप एक दशक पहले के सुपर कंप्यूटर की तुलना में अधिक सक्षम हो सकता है, आपके द्वारा निर्धारित कार्यों के आधार पर clock speed (घड़ी की गति), core count (कोर) मायने रखता है और प्रति सेकंड निर्देश भी हमेशा सीधे तुलनीय नहीं हैं।

फ़्लोटिंग पॉइंट ऑपरेशन्स प्रति सेकंड (FLOPS) और हाल ही में TFLOPS, एक माप है जो कि पीढ़ियों और यहां तक कि अलग-अलग घटकों को एक कंप्यूटर को सक्षम करने के लिए एक मजबूत माप देता है।

Teraflop किस लिए अच्छे हैं?
फ्लोटिंग पॉइंट अंकगणित गणना का एक तरीका है जो सटीकता और प्रदर्शन के बीच कुछ उपाय करता है। एक मीट्रिक के रूप में, FLOPS एक माप है कि इनमें से कितनी गणना प्रति सेकंड की जा सकती है, और इसमें 16-बिट (अर्ध-सटीक), 32-बिट (एकल परिशुद्धता) और 64-बिट (डबल परिशुद्धता) शामिल हैं।

विभिन्न कार्यों में विभिन्न प्रकार के FLOPS का उपयोग होता है, जिसमें एकल-परिशुद्धता पर ध्यान केंद्रित करने वाला गेमिंग और अधिक वैज्ञानिक कार्य और AI संगणना दोहरे परिशुद्धता वाले FLOPS का लाभ उठाती है।

आप जो भी कार्य कर रहे हैं, आधुनिक उपकरण जो आप उन्हें प्रदर्शन करने के लिए उपयोग करते हैं, वे इतनी तेज़ हैं, कि उनका प्रदर्शन FLOPS में नहीं मापा जाता है, लेकिन TeraFLOPS (TFLOPS) में मापा जा सकता है। प्रत्येक TFLOP प्रति सेकंड एक ट्रिलियन गणना का प्रतिनिधित्व करता है।

पिछले एक दशक से, TFLOPs प्रदर्शन (विशेष रूप से ग्राफिक्स कार्ड प्रदर्शन) को मापने के प्रमुख तरीकों में से एक रहा है। AMD ने 2008 में पहला TFLOPS-सक्षम ग्राफिक्स कार्ड जारी किया।

आधुनिक Graphics Card और Game Console इससे कहीं अधिक सक्षम हैं, जो उन वृद्ध GPU के TFLOPs को कई बार वितरित करते हैं। एक नए RTX 3090 को 36 से अधिक TFLOPS shader प्रदर्शन के लिए रेट किया गया है। Apple के मैकबुक प्रो में पाए जाने वाले Radeon Pro 5600M की तरह मोबाइल GPU, लगभग 5.3 TFLOPS पर अधिक विनम्र है।

PS5 Teraflop बनाम XBox X Teraflop
सोनी और माइक्रोसॉफ्ट, PS5 और एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स से अगली पीढ़ी के गेम कंसोल , अब तक के सबसे सक्षम गेम कंसोल होने की उम्मीद है। दोनों कंसोल आठ जेन 2 सीपीयू कोर और एक कस्टम RDNA2 ग्राफिक्स ग्राफिक्स कोर के संयोजन के लिए एक कस्टम AMD APU (त्वरित प्रोसेसर यूनिट) का उपयोग करते हैं । इस तरह के तुलनीय हार्डवेयर के साथ, TFLOPS उनकी क्षमताओं को मापने के लिए एक उपयोगी तरीका है। ग्राफिक्स प्रोसेसर के लिए PS5 teraflops की रेटिंग 10.28 है, जबकि Xbox series X के लगभग 12 teraflop में आने की उम्मीद है।

पिछली पीढ़ी के कंसोल की तुलना में, यह एक बड़ा उत्थान है। Xbox One X एकल बिंदु परिशुद्धता के 6 teraflop में सक्षम था, जबकि PS4 प्रो केवल 4.2 TFLOP को संभाल सकता था।

TFLOPS की सीमाएँ
TFLOPS जितना उपयोगी हो सकता है, वे केवल एक Graphics Card के एक पहलू पर विचार करते हैं जैसे गेम कंसोल के प्रदर्शन और कच्ची क्षमता। प्रदर्शन को मापने के अन्य तरीकों में वे clock speed (घड़ी की गति), वास्तुकला, कोर गणना, प्रक्रिया नोड, पिक्सेल भरण दर, या मेमोरी गति को कारक नहीं बनाते हैं। यह विचार करने के लिए एक उपयोगी मीट्रिक हो सकता है, लेकिन यह सभी अपने आप में शामिल नहीं है।

यह विशेष रूप से सच है जब गेमिंग की बात आती है तो अन्य कारक हैं जो स्वयं GPU पर वास्तविक दुनिया गेमिंग प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, गेमिंग सिस्टम चाहे वे कंसोल हों या PC पूरे गेमिंग अनुभव देने के लिए CPU, Memory और Storage पर निर्भर होते हैं। घटक की अड़चनें पूरी प्रणाली को धीमा कर सकती हैं और खेल के सभी पहलू समान रूप से प्रत्येक घटक पर निर्भर नहीं होते हैं।

यह उपयोगकर्ता द्वारा चुनी गई सेटिंग्स पर भी निर्भर करता है। आपके पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली ग्राफिक्स कार्ड हो सकता है, जिसमें उच्चतम TFLOPS संभव है, लेकिन अगर आप 1080P रेजोल्यूशन पर खेल रहे हैं, तो आप इसकी पूरी क्षमता का उपयोग नहीं करेंगे और यह GPU के साथ कोई बेहतर प्रदर्शन नहीं करेगा। 

Nvidia के DLSS और रे ट्रेसिंग जैसी उन्नत दृश्य सुविधाओं का उपयोग करते समय यह दोगुना हो जाता है, जिसे रेंडर करने के लिए केंद्रीय GPU से संबंधित बहुत विशिष्ट हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। RT और tensor कोर अपने प्रदर्शन मेट्रिक्स तकनीकों को संभव बनाने के लिए उपयोग करते हैं जो पूरी तरह से GPU की क्षमताओं से अलग हैं।